CG EWS Form Apply 2024 : ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र घर बैठे बनवाये ऑनलाईन

CG EWS Certificate Form PDF  राज्य सरकार द्वारा अपने आर्थिक तौर पर कमजोर सामान्य वर्ग के लोगो के लिए Economically Weaker Sections के अंतर्गत आरक्षण लागू कर दिया गया है। अब राज्य के सामान्य वर्ग का गरीब नागरिक भी 10% आरक्षण का लाभ ले सकता है। राज्य में आर्थिक तौर पर गरीब तबके का बहुत बड़ा हिस्सा सामन्य वर्ग के लोगो का है, जिनको न तो किसी प्रकार आरक्षण दिया जाता है और न ही किसी प्रकार की सरकारी योजना का लाभ। छत्तीसगढ़ आर्थिक आरक्षण (EWS) प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म Download का लिंक प्रदान कर रहे हैं ताकि आप आसानी से पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर सके ।




जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

Chhattisgarh EWS Certificate Form PDF

आर्टिकलछत्तीसगढ़ ईडब्लूएस सर्टिफिकेट
विभागराजस्व आपदा प्रबंधन विभाग
लाभर्थीराज्य के निवासी
लाभआरक्षण के लिए
 आधिकारिक वेबसाइटClick Here
CG EWS प्रमाण पत्र फॉर्म PDFDownload 


WhatsApp Group Join Now
Instagram Group Join Now


आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लाभार्थी स्वयं घोषणा पत्र pdf

EWS Certificate बनवाने के लिए परिवार की कुल वार्षिक आय ₹8,00,000 से कम होनी चाहिए तभी परिवार के नागरिकों को आरक्षण व्यवस्था का लाभ दिया जाएगा।। इस राशि में परिवार के सभी कामगार सदस्यों की वार्षिक आय शामिल की जाएगी। साथ ही परिवार के अन्य सभी आय के स्रोत (जैसे की व्यापार, नौकरी, खेती या मकान का किराया आदि) भी इसी में जोड़ा जाएगा। ₹800000 की वार्षिक आय में परिवार के निम्न व्यक्तियों की आय को जोड़ा जाएगा :-

  • आपकी (applicant) खुद की आय
  • आपके माता-पिता की आय
  • आपके अविवाहित भाई या  बहन की आय
  • पति-पत्नी की आय
  • आपके अविवाहित बच्चों की आय

इनकी और आपकी वार्षिक आय मिलाकर ₹8,00,000 रुपए से कम होनी चाहिए तभी आप इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन आय प्रमाण पत्र प्राप्त कर सरकार से मिलने वाले आरक्षण का लाभ ले सकते हैं।


Chhattisgarh EWS Certificate Download


अब ऐसे लोगो को राज्य सरकार इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन सर्टिफिकेट प्रदान कर आरक्षण का लाभ दे रही है। इसके माधयम से सरकार सामन्य वर्ग के लोगो के लिए जो आर्थिक तौर पर पिछड़े है, 10% के आरक्षण का लाभ दे रही है। इसका लाभ उठाने के लिए, व्यक्ति को आय प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा जो यह सत्यापित कर सकता है कि वे आर्थिक रूप से कमजोर हैं। आप संबंधित विभाग को आवेदन पत्र जमा करके प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। Economically Weaker Sections Certificate बनाने के लिए आपको आधार कार्ड, बीपील राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, तथा आय प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य है।


WhatsApp Group Join Now
Instagram Group Join Now


Documents Required For EWS Certificate


ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र (EWS Certificate) के लिए आवेदन पत्र के साथ निम्लिखित दस्तावेज जमा करना आवश्यक है :-

  • पासपोर्ट के आकार का फोटोग्राफ
  • आधार कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आईडी प्रूफ (पैन कार्ड, वोटर आईडी, आदि)
  • भूमि / संपत्ति के दस्तावेज
  • शपथ पत्र / स्व घोषणा
  • आवासीय प्रमाण / अधिवास प्रमाण पत्र और अन्य संबंधित दस्तावेज (यदि आवश्यक हुआ)


लोगो द्वारा पुछे जाने वाले प्रश्न ( FAQ )

1) EWS के लिए योग्यता क्या है ?

EWS सर्टिफिकेट का कौन ले सकता है लाभ ? ईडब्सलूएस सर्टिफिकेट उन लोगों के लिए जारी किया जाता है जो सामान्य वर्ग के हैं और सालाना आय 8 लाख रुपये से कम है. साथ ही अभ्यर्थी के पास पांच एकड़ से कम जमीन होनी चाहिए. इसके अलावा आवेदक का घर 1000 वर्ग फीट से कम होना चाहिए.

2) EWS कितने साल तक मान्य होता है ?

अब ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट 1 साल नहीं बल्कि 3 साल के लिए मान्य होगा. राज्य में सामान्य कमजोर वर्ग को 10% आरक्षण मिलता है. इसका लाभ राज्य सेवा और राज्य शैक्षणिक संस्थाओं में एडमिशन के लिए उठाया जाता है.

3) EWS प्रमाण पत्र बनने में कितना समय लगता है ?

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र एक आय प्रमाण पत्र है जो समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को जारी किया जाता है। ...
  1. पंजीकरण के लिए राशि राज्यवार भिन्न होती है।
  2. आपको बता देती हूँ की यदि आपने एक EWS सर्टिफिकेट के लिए आवेदन किया है तो ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र 15 दिनों के भीतर जारी किया जाएगा।
4) EWS Certificate कौन जारी करता है ?

आर्थिक रूप से कमजोर प्रमाणपत्र कौन जारी करता है? यह इकोनॉमिक वीकर सेक्शन के लिए जारी किया जाता है जो सम्बंधित तहसील के उपजिलाधिकारी द्वारा जारी किया जाता है।

5) क्या सरकारी कर्मचारी EWS के लिए पात्र है ?

इस व्यवस्था को EWS कहा जाता है जिसके अंतर्गत आने वाले छात्र सरकारी सहायता से उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही EWS Category में आने वाले लोगों को सरकारी नौकरी में भी 10 प्रतिशत का आरक्षण मिलता है। अगर आप भी सामाजिक रूप से कमजोर वर्ग से आते हैं तो EWS सर्टिफिकेट बनवाकर इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

6) EWS के लिए कितना कोटा आरक्षित है ?

ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र का उपयोग पूरे भारत में उच्च शिक्षा और सरकारी नौकरियों में सामान्य-आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10% आरक्षण का लाभ उठाने के लिए किया जा सकता है।