PM Vishwakarma सिलाई मशीन योजना 2024 : पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन हेतु ऑनलाइन आवेदन करें।

Vishwakarma Yojana

माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा शुरू की गई पीएम में विश्वकर्मा योजना के आवेदन शुरू हो गए हैं अब देश के 18 क्षेत्र में काम करने वाले लोग आवेदन कर सकते हैं अब इन वर्ग के सभी लोगों की सूची और योजना में आवेदन का तरीका और फ्री सिलाई मशीन इस योजना के तहत चलाई जा रही है उसी में आवेदन का तरीका नीचे विस्तार से पढ़ें।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत देश के छोटे कामगार यानी खुद का काम करने वाले छोटे लेवल के कारीगर मजदूरों को सरकार आगे बढ़ाने हेतु पीएम विश्वकर्मा योजना चल रही है इस योजना के तहत कामगारों को कम सिखाया जाता है यानी फ्री में प्रशिक्षण दिया जाता है और प्रशिक्षण के बाद प्रमाण पत्र दिया जाता है और प्रशिक्षण के दौरान प्रतिदिन ₹500 दिए जाते है, प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद ₹15000 हर वर्ग के लोगों को दिए जाते हैं।



इस योजना के तहत फ्री प्रशिक्षण और प्रशिक्षण के दौरान पैसा मिलता है और ₹15000 हर वर्ग के लोग अपना टोल खरीदने हेतु प्राप्त कर सकते हैं, वहीं सरकार इन लोगों को आगे बढ़ाने हेतु लोन दे रही है, जो छोटे कामगार हैं वह लोन प्राप्त करके अपने कार्य को बड़ा कर सकते हैं या शुरू कर सकते हैं, इन सभी कामगार कारीगर की सूची नीचे देखें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Vishwakarma Yojana Beneficiary List

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत 18 क्षेत्र में काम करने वाले लोग लाभार्थी हैं, अब ऐसे लोग जो अपना छोटा कारोबार कर रहे हैं तो इस योजना के तहत जुड़कर अपने काम को और मजबूत बना सकते हैं या फिर अपना काम सरकार के प्रशिक्षण यानी ट्रेनिंग के माध्यम से सीख कर प्रमाणित प्रमाण पत्र लेकर काम कर सकते हैं, और इन 18 क्षेत्र के लोगों को₹15000 दिए जा रहे हैं सामान खरीदने हेतु।

  1. कारपेंटर
  2. नाव बनाने वाले
  3. अस्त्र बनाने वाले
  4. लोहार
  5. ताला बनाने वाले
  6. हथौड़ा और टूलकिट निर्माता
  7. सुनार
  8. कुम्हार
  9. मूर्तीकार
  10. मोची
  11. राज मिस्त्री
  12. डलिया, चटाई, झाड़ बनाने वाले
  13. पारंपरिक गुड़िया और खिलौने बनाने वाले
  14. नाई
  15. मालाकार
  16. धोबी
  17. दर्जी
  18. मछली का जाल बनाने वाले

प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के तहत यह सभी लोग पात्र हैं और इन सभी लोगों को फ्री प्रशिक्षण के साथ ₹15000 मिलेंगे और प्रशिक्षण के समय भी पैसे मिलेंगे, और इस योजना के तहत दर्जी को सिलाई मशीन हेतु भी ₹15000 या सिलाई के समान हेतु ₹15000 मान सकते हैं।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा के तहत आवेदन करने वाले व्यक्ति या महिला की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होने जरूरी है और ऊपर दिए गई सूची में से अगर आप किसी भी क्षेत्र का कार्य करते हैं तो योजना में पात्र हैं आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana Registration

केंद्र सरकार की पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत आवेदन पूरे देश में शुरू है अब आप 18 श्रेणी में से किसी भी क्षेत्र के हैं तो आवेदन कर सकते हैं अगर आप महिला हैं और सिलाई कार्य करते हैं तो विश्वकर्म योजना में मैं दर्जी वर्ग में आवेदन कर सकते हैं।

  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा पोर्टल पर जाएं,
  • पोर्टल के होम पेज पर ही योजना संबंधित जानकारी दी गई है तो सर्विस में आवेदन ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आवेदन खुद लाभार्थी कर सकता है या नजदीकी जन सेवा केंद्र या सीएससी सेंटर या साइबर कैफे की दुकान से करवा सकता है।
  • लोगिन हेतु आधार नंबर से वेरिफिकेशन करें,
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया करें बेसिक जानकारी भरें और वर्ग केटेगरी चुनकर आवेदन करें,
  • सिलाई मशीन वाले सभी दर्जी ऑप्शन का चयन करें।
  • बाकी सभी अपनी अपनी वर्ग का चयन करके फॉर्म को भरें और सबमिट करें।
  • फार्म में आधार और राशन कार्ड और बैंक खाता विवरण तिनों जरूरी है।
  • जानकारी भरकर फॉर्म सबमिट कर दें।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने के बाद सभी वर्ग के लोगों का आवेदन के पश्चात प्रशिक्षण यानी ट्रेनिंग होगा, इस ट्रेनिंग में सभी को अपने-अपने ने क्षेत्र की ट्रेनिंग दी जाएगी और सिलाई मशीन वाले दर्जियों को सिलाई मशीन के संबंधित ट्रेनिंग दी जाएगी, यह ट्रेनिंग का समय 5 दिन से 15 दोनों का लगभग बताया जा रहा है, और यह ट्रेनिंग आपके नजदीकी शहर में स्किल इंडिया ट्रेनिंग सेंटर के माध्यम से दी जाएगी।

प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के आधिकारिक पोर्टल का लिंक Click Here नीचे दिया है सभी राज्यों में इस योजना के संबंध आवेदन शुरू है।

PM Vishwakarma PortalClick Here
Silai Machine Yojana Last DateClick Here

PM Vishwakarma Yojana Silai Machine 2024: पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन हेतु मिलते हैं ₹15000 ऐसे आवेदन करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now


FAQ


(1) PM विश्वकर्मा योजना क्या है ?

पीएम विश्वकर्मा योजना का उद्देश्य
पारंपरिक कौशल को विकसित करने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की गई थीइस स्कीम का लाभ पारंपरिक कौशल रखने वाले कारीगर जैसे सुनार, लोहार, नाई आदि को मिलता है। इस योजना के जरिये एक तरफ नया बिजनेस को शुरू करने में आर्थिक मदद मिलती है तो दूसरी तरफ यह कारीगरों और शिल्पकारों आर्थिक मदद देता है।


(2) पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री विश्व कर्मा योजना के लिए आवेदन कैसे करें
  1. प्रधानमंत्री विश्व कर्मा योजना के लिए आवेदन करने के लिए विश्व कर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  2. पीएम विश्वकर्मा योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद विश्वकर्मा योजना रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें।

(3) पीएम विश्वकर्मा के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

हाथ और औजारों से काम करने वाला और उपरोक्त परिवार-आधारित पारंपरिक व्यवसायों में से एक में, असंगठित क्षेत्र में स्व-रोज़गार के आधार पर संलग्न एक कारीगर या शिल्पकार, पीएम विश्वकर्मा के तहत पंजीकरण के लिए पात्र होगा। पंजीकरण की तिथि पर लाभार्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

(4) विश्वकर्मा योजना में क्या क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे ?

ये दस्तावेज हैं जरूरी:-
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाणपत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

(5) पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ कैसे लें ?

पीएम विश्वकर्मा योजना में खुद का कारोबार शुरू करने के लिए लोन की सुविधा मिलेगी, बशर्ते उस व्यक्ति के पास कोई पारंपरिक स्किल हो। स्कीम में 3 लाख तक का लोन मिल सकता है। पहले चरण में बिजनेस स्टार्ट करने के लिए 1 लाख रुपये का लोन दिया जाता है। इसके बाद बिजनस के विस्तार के लिए दूसरे चरण में 2 लाख रुपये तक का लोन मिलता है।